इतिहास

"राष्ट्रीय अभिलेखागार की उत्पत्ति वर्ष 1860 में हुई थी जब सिविल ऑडिटर सैंडमैन ने अपनी रिपोर्ट में नियमित प्रकृति के कागजात को नष्ट करके भीड़भाड़ से कार्यालयों को राहत देने और सभी मूल्यवान रिकॉर्डों को 'ग्रैंड सेंट्रल आर्काइव' में स्थानांतरित करने की आवश्यकता पर जोर दिया था। हालाँकि, चीजों ने 1889 में एक ठोस आकार लिया, जब बॉम्बे के एलफिन्स्टन कॉलेज के प्रोफेसर जी.डब्ल्यू फॉरेस्ट को भारत सरकार के विदेश विभाग के अभिलेखों की जांच का कार्य सौंपा गया। इससे पहले, उन्होंने बॉम्बे रिकॉर्ड्स कार्यालय में अपने काम के लिए एक अभिलेखाध्यक्ष के रूप में ख्याति अर्जित की थी। अपनी रिपोर्ट में, उन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रशासन के सभी अभिलेखों को एक केंद्रीय भंडार में स्थानांतरित करने की जोरदार दलील को रखा। परिणामस्वरूप, 11 मार्च 1891 को इम्पीरियल रिकॉर्ड्स डिपार्टमेंट (IRD) अस्तित्व में आया जो कलकत्ता (कोलकाता) में इंपीरियल सचिवालय भवन में स्थित था। प्रोफेसर जी.डब्ल्यू फॉरेस्ट को इसका प्रभारी अधिकारी बनाया गया था। उनका मुख्य कार्य सभी विभागों के अभिलेखों की जांच, स्थानांतरण, व्यवस्था और सूचीकरण करना और विभिन्न विभागीय पुस्तकालयों के स्थान पर एक केंद्रीय पुस्तकालय की व्यवस्था करना था। जी.डब्ल्यू फॉरेस्ट के बाद, इंपीरियल रिकॉर्ड्स डिपार्टमेंट (IRD) का कार्य एस.सी हिल (1900), सी.आर. विल्सन (1902), एन.एल. हॉलवर्ड (1904), ई. डेनिसन रॉस (1905), ए.एफ. शॉल्फिल्ड (1915), आर.ए. ब्लेकर (1919), जे.एम. मित्रा (1920) और राय बहादुर ए.एफ.एम. अब्दुल अली (1922-1938) के नेतृत्व में आगे बढ़ा, जो अपने आप में विद्वान होने के साथ-साथ अभिलेख संरक्षक भी थे।"

1911 में कलकत्ता (कोलकाता) से नई दिल्ली में स्थानांतरण के बाद, इंपीरियल रिकॉर्ड्स विभाग (आईआरडी) 1926 में वर्तमान भवन में स्थानांतरित हो गया। स्वतंत्रता के बाद, आईआरडी को भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के रूप में फिर से नामित किया गया था और संगठन के प्रमुख को अभिलेख के रखवाले से अभिलेखागार के निदेशक के रूप में नामित किया गया था। ए.एफ.एम. अब्दुल अली के उत्तराधिकारी और 1949 तक पद संभालने वाले डॉ. एस. एन. सेन ने इम्पीरियल/ अभिलेख विभाग/ राष्ट्रीय अभिलेखागार की गतिविधियों को समग्र उन्मुखीकरण दिया। पहली बार, 1939 में बोनाफाइड अनुसंधान के लिए रिकॉर्ड खोले गए थे और 1947 तक 1902 से पहले के सभी अभिलेख परामर्श के लिए उपलब्ध थे। संरक्षण से संबंधित समस्याओं में अनुसंधान करने के लिए 1940 में एक संरक्षण अनुसंधान प्रयोगशाला (सीआरएल) की स्थापना की गई थी जो डॉ सेन का दूरदर्शी योगदान था। अभिलेखागार रखरखाव में प्रशिक्षण 1941 में शुरू किया गया था और 1944 में, भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख आयोग द्वारा भारत में अभिलेखागार कार्यालयों के युद्ध के बाद पुनर्गठन की एक योजना निर्धारित की गई थी। 1947 में, विभागीय जर्नल, भारतीय अभिलेखागार अस्तित्व में आया; जिसमें आधुनिक भारतीय इतिहास की स्रोत सामग्री, दस्तावेजों के संरक्षण, अभिलेख -प्रबंधन, रीप्रोग्राफिक्स, अभिलेखीय जागरूकता और कार्यात्मक अभिलेखागार के अन्य सभी संबद्ध पहलुओं पर शोध पत्र शामिल थे।

इस प्रकार, राष्ट्रीय अभिलेखागार ने पूरे देश के अभिलेखीय क्षेत्र में अधिक गतिशील और प्रेरणादायक भूमिका निभाने के लिए स्वतंत्रता के बाद प्रगति के मार्ग की ओर अग्रसर किया। तब से इसने सार्वजनिक अभिलेख के परिग्रहण, निजी पत्रों/ संग्रहों और पुस्तकालय सामग्री के अधिग्रहण, अभिलेख प्रबंधन, अनुसंधान और संदर्भ, प्रकाशन, प्रशिक्षण, संरक्षण, रिप्रोग्राफी, डिजिटलीकरण आउटरीच कार्यक्रम, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समन्वय और क्षेत्रीय स्तर पर कार्यालय के विस्तार के क्षेत्र में अपनी गतिविधियों का कई गुना विस्तार देखा है। विभाग ने जून 1990 में अपनी स्थिति में और वृद्धि देखी जब अभिलेखागार निदेशक के कार्यालय को अभिलेखागार के महानिदेशक के रूप में फिर से नामित किया गया। वर्तमान में राष्ट्रीय अभिलेखागार संस्कृति मंत्रालय के तहत एक संलग्न कार्यालय है और भोपाल में एक क्षेत्रीय कार्यालय और जयपुर, पुडुचेरी और भुवनेश्वर में तीन अभिलेख केंद्र हैं।

मार्च 2015 में, विभाग ने अपने अस्तित्व के 125 वर्ष पूरे किए।

राष्ट्रीय अभिलेखागार के इतिहास में इस महत्वपूर्ण मील का पत्थर का जश्न मनाने के लिए और अभिलेखागार को अपने उपयोगकर्ताओं और बड़े पैमाने पर जनता के करीब लाने की दृष्टि से, 11 मार्च 2015 को 125वें स्थापना दिवस से शुरू होने वाले साल भर के समारोह की योजना बनाई गई थी।

पूरे वर्ष का उपयोग आउटरीच, डिजिटलीकरण, ब्रांडिंग पहल और पहुंच के संदर्भ में एनएआई के इतिहास में महत्वपूर्ण विकास और वृद्धि प्राप्त करने के अवसर के रूप में किया गया था। कार्यान्वयन समिति द्वारा संचालित और निगरानी में, वर्ष 2016 ने सभी क्षेत्रों में और सभी केंद्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं, जो उद्देश्य की एक नई भावना से प्रेरित थीं।

दिनांक 7 मार्च 2016 को एक विवरणिका जारी की गई, जिसमें विभाग के विभिन्न विभागों/क्षेत्रीय केंद्रों द्वारा की गई गतिविधियों का विवरण दिया गया था।

 

विवरणिका के लिए यहां क्लिक करें (डाउनलोड करें ) विवरणिका के लिए यहां क्लिक करें     
( आकार - 4.97 एमबी,भाषा - अंग्रेजी, प्रारूप - पीडीएफ)