नियम एवं शर्तें

गोपनीयता नीति 


एक सामान्य नियम के रूप में, जब आप साइट पर जाते हैं तो यह वेबसाइट आपके बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करती है। व्यक्तिगत जानकारी प्रकट किए बिना आप आम तौर पर साइट पर जा सकते हैं, जब तक कि आप स्वयं ऐसी जानकारी प्रदान करना चुनते हैं।   
    
यह वेबसाइट आपकी दौरे को रिकॉर्ड करती है और सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए निम्न जानकारी लॉग करती है - आपके सर्वर पते; शीर्ष-स्तरीय डोमेन का नाम जिसमें से आप इंटरनेट तक पहुंचते हैं (उदाहरण के लिए, .gov, .com, .in, आदि); आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र का प्रकार; तिथि और समय आप साइट तक पहुंचते हैं; जिन पृष्ठों को आपने एक्सेस किया है; दस्तावेजों को डाउनलोड किया गया और पिछले इंटरनेट पता से आप सीधे साइट पर जुड़े हुए हैं। हम उपयोगकर्ताओं या उनकी ब्राउज़िंग गतिविधियों की पहचान नहीं करेंगे, सिवाय इसके कि जब कोई कानून प्रवर्तन एजेंसी सेवा प्रदाताओं के लॉग का निरीक्षण करने के लिए वारंट का उपयोग कर सकती है।   
    
एक कुकी सॉफ़्टवेयर कोड का एक टुकड़ा है जो साइट पर जानकारी तक पहुंचने पर एक इंटरनेट वेबसाइट आपके ब्राउज़र पर भेजती है। इस वेबसाइट में कोई कुकीज़ का उपयोग नहीं किया गया है।   
    
आपका ईमेल पता केवल तभी दर्ज किया जाएगा जब आप कोई संदेश भेजना चुनते हैं। इसका उपयोग केवल उस उद्देश्य के लिए किया जाएगा जिसके लिए आपने इसे प्रदान किया है और इसे मेलिंग सूची में नहीं जोड़ा जाएगा। आपका ईमेल पता किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा, और आपकी सहमति के बिना, इसका खुलासा नहीं किया जाएगा।   
    
यदि आपको किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी के लिए कहा जाता है तो आपको सूचित किया जाएगा कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा। यदि किसी भी समय आप मानते हैं कि इस गोपनीयता कथन में उल्लिखित सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया है, या इन सिद्धांतों पर कोई अन्य टिप्पणी नहीं है, तो कृपया हमसे संपर्क करें पृष्ठ के माध्यम से संबंधित को सूचित करें। 


     
हाइपरलिंकिंग  


बाहरी वेबसाइटों / पोर्टलों के लिए लिंक   
इस वेबसाइट में कई स्थारनों पर अन्य वेबसाइटों/पोर्टलों के लिंक पाए जाएंगे। ये लिंक आपकी सुविधा हेतु दिए गए हैं। राष्ट्रीय अभिलेखागार, भारत सरकार लिंक वेबसाइटों की विषय वस्तुप और विश्वेसनीयता के लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है तथा उनमें व्यंक्त किए गए किसी भी विचार का समर्थन नहीं करता है। इस वेबसाइट पर केवल लिंक अथवा सूची होने से किसी प्रकार का समर्थन नहीं माना जाना चाहिए। हम इस बात की गारंटी नहीं लेते हैं कि ये लिंक हर समय कार्य करेंगे तथा लिंक किए गए पृष्ठों की उपलब्ध ता पर हमारा नियंत्रण नहीं है।   
  


कॉपीराइट नीति 


इस वेबसाइट पर उपलब्धा सूचना स्रोत के प्रति आभार प्रकट किए बिना आंशिक अथवा पूर्ण रूप से पुन: प्रस्तुरत नहीं की जा सकती है। इस वेबसाइट की सूचना किसी भ्रम अथवा आपत्तिजनक संदर्भ अथवा अपमानजनक तरीके से प्रयुक्त नहीं की जा सकती है। तथापि, राष्ट्रीय अभिलेखागार की वेबसाइट पर उपलब्धक सामग्री को पुन: प्रस्तुैत करने की अनुमति किसी अन्यट सामग्री के लिए लागू नहीं होगी जिसकी किसी तृतीय पक्ष की कापीराइट के रूप में पहचान की गई हो। ऐसी सामग्री को पुन: प्रस्तुतत करने के लिए संबंधित विभागों/कापीराइट धारकों से अनुमति प्राप्तक करनी होगी। 


    
नियम एवं शर्त

 

यह वेबसाइट नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेन्टर/एन.आई.सी.एस.आई.द्वारा डिजाइन, विकसित एवं रख रखाव की जाती है और आम जनता की जानकारी के लिए राष्ट्रीय अभिलेखागार, भारत सरकार द्वारा विषय वस्तु उपलब्ध कराई जाती है। इस वेबसाइट में प्रदर्शित दस्तावेज एवं जानकारी केवल संदर्भ के प्रयोजन के लिए है और यह कोई विधिक दस्तावेज नहीं है।​

हालांकि, इस वेबसाइट पर विषय वस्तु की शुद्धता एवं यथार्थता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं और यह विधिका विवरण या किसी विधिक प्रयोजन के लिए उपयोग हेतु कोई आशय नहीं है। किसी भी विवाद या संदेह के मामले में उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि इसे विभाग और/या अन्य स्रोतों के साथ सत्यापित/जांच कर लें और सूचना के उपयोग से पूर्व उचित व्यवसायिक सलाह प्राप्त कर लें।

वर्णित कथन और संबंधित अधिनियम ,विनियम, नीति, विवरण आदि में शामिल कथन में कोई विभिन्नता होती है तो बादवाला प्रभावी होगा। किसी भी परिस्थिति में यह मंत्रालय/विभाग इस वेबसाइट के उपयोग से जुड़े किसी भी व्यय, हानि या क्षतिस हित डाटा उपयोग से या उपयोग से हुई हानि, बिना किसी सीमा, अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, किसी भी व्यय हानि या क्षति जैसा भी हो, के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

ये नियम एवं शर्तें भारतीय कानूनों के अनुसार शासित और मानी जाएंगी। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद भारत के न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा।

इस वेबसाइट में दी गई जानकारी हाइपर टेक्स लिंक्स या प्वाइंटर्स गैर-सरकारी/ निजी संगठनों द्वारा रखरखाव या सृजित में शामिल हो सकती है। राष्ट्रीय अभिलेखागार आपकी जानकारी एवं सुविधा के लिए ये लिंक्स और प्वाइंटर्स दे रहा है। जब आप बाहरी वेबसाइट से लिंक का चयन करते हैं और राष्ट्रीय अभिलेखागार वेबसाइट को छोड़ रहे हैं और यह बाहरी वेबसाइट के मालिकों/प्रायोज कों की निजी या सुरक्षानीतियों के अधीन है।

राष्ट्रीय अभिलेखागार हर समय ऐसे लिंक पेजों की उपलब्धता की गारंटी नहीं देता है।

राष्ट्रीय अभिलेखागार लिंक की गई वेबसाइटों में निहित कॉपीराइट सामग्री के उपयोग को प्राधिकृत नहीं कर सकता है। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे लिंक की गई वेबसाइट के स्वामी से ऐसे प्राधिकरण के लिए अनुरोध करें।

राष्ट्रीय अभिलेखागार भारत सरकार वेब दिशा निर्देशों के अनुपालन में लिंक वेबसाइटों की गारंटी नहीं देता है। राष्ट्रीय अभिलेखागार न तो किसी भी तरह का समर्थन करता है और नही कोई निर्णय या वारंटी प्रदान करता है और प्रमाणि तकता, किसी भी सामान या सेवाओं की उपलब्धता या किसी भी नुकसान हानिया प्रत्यक्ष या परिणामी हानि या अंतर्राष्ट्रीय या स्थानी य कानूनों के उल्लंघन के लिए कोई जिम्मेदारी या उत्तरदायित्व स्वीकार नहीं करता है जो इन वेबसाइटों को देखने या लेन देन से हो सकता है।