केंद्र भुवनेश्वर

राष्ट्रीय अभिलेखागार का पूर्वी क्षेत्र अभिलेख केंद्र, भुवनेश्वर की स्थापना 1 मार्च 1996 को चार पूर्वी और आठ पूर्वोत्तर राज्यों में स्थित केंद्र सरकार के संगठनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई थी। इसके बाद 2007 में केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को भी इसके अधिकार क्षेत्र में जोड़ा गया, जिससे यह सबसे बड़े क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र वाला केंद्र बन गया। केंद्र की स्थापना विभिन्न निजी व्यक्तियों, मंदिरों और मठों के पास पाए गए ओडिशा के विभिन्न ताड़-पत्ते की पांडुलिपियों को इकट्ठा करने और संरक्षित करने के विशेष उद्देश्य से की गई थी, जिसके लिए राज्य को विशिष्ट गौरव प्राप्त है।

 

यह केंद्र सबसे पहले ओडिशा राज्य अभिलेखागार में शुरू किया गया था। इसके बाद 1997 से 2012 तक, यह पहले भक्तमधु नगर में और उसके बाद शताब्दी नगर में दो किराए के भवनों में कार्य करता रहा। 17 दिसंबर 2012 से, यह शहर के एक प्रमुख स्थान मधुसूदन नगर में लगभग 2.5 एकड़ भूमि के क्षेत्र में अपने स्वयं के भवन में कार्य कर रहा है। केंद्र के महत्व को समझते हुए, ओडिशा सरकार ने अनुग्रह के आधार पर भूमि का यह टुकड़ा प्रदान किया। यह भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन से चार किलोमीटर, बीजू पटनायक एयर पोर्ट से सात किलोमीटर, ओडिशा राज्य सचिवालय और उत्कल विश्वविद्यालय से तीन किलोमीटर और ओडिशा राज्य अभिलेखागार से एक किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

 

केंद्र की दस्तावेजी विरासत में लगभग 75,000 फाइलें, रजिस्टर, दस्तावेज़, पत्राचार, पेटेंट जर्नल, डिजिटल तस्वीरें, प्रतिलेख और सरकारी और निजी दोनों अभिलेख की ताड़ के पत्ते की पांडुलिपियां शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें दुर्लभ पुस्तकों और पत्रिकाओं, भारत के राजपत्र और अंग्रेजी, उड़िया और बंगाली में पत्रिकाओं का एक समृद्ध संग्रह भी है, जो सभी उपहार के रूप में प्राप्त किए गए थे। इसे पीएसयू अभिलेख अपने पास रखने का अनूठा गौरव भी प्राप्त है। अभिलेखों के चयन, अधिग्रहण और संरक्षण तथा विद्वानों को अनुसंधान सुविधाएं प्रदान करने के अलावा, केंद्र नियमित रूप से विभिन्न केंद्रीय सरकारी संगठनों में गैर-वर्तमान अभिलेखों के सर्वेक्षण, निरीक्षण और मूल्यांकन जैसे विभिन्न अभिलेख प्रबंधन कार्यक्रम भी चलाता है, उन्हें सलाह देता है और संकलित करता है/ उनके अभिलेख प्रतिधारण कार्यक्रम की जाँच करता है। यह अभिलेखीय जागरूकता जगाने के लिए प्रख्यात विद्वानों और संसाधन व्यक्तियों द्वारा प्रदर्शनियों, कार्यशालाओं और मासिक व्याख्यान जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का भी आयोजन करता है।

 

संपर्क विवरण:

डॉ. केशव चंद्र जेना

अभिलेखागार के सहायक निदेशक

राष्ट्रीय अभिलेखागार, अभिलेख केंद्र

एम-79, मधुसूदन नगर, यूनिट-4

भुवनेश्वर - 751001

टेलीफ़ैक्स: 0674-2391042/43

दूरभाष : 9999824717 / 9868303125

ई-मेल : rc[dot]bbsr-archives[at]gov[dot]in, nai[dot]or[at]nic[dot]in , keshab[dot]jena[at]gov[dot]in