केंद्र पुडुचेरी

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार अभिलेख केंद्र ने पुडुचेरी सरकार और भारत सरकार के बीच हुए एक समझौते के परिणामस्वरूप 01 जनवरी 1979 से पुडुचेरी में कार्य करना शुरू कर दिया ताकि मौजूदा फ्रांसीसी अभिलेखागार को उचित भंडारण सुविधाएं प्राप्त की जा सकें और प्रदान की जा सकें। रोमेन रोलैंड लाइब्रेरी में कुछ महीनों तक काम करने के बाद, अभिलेख केंद्र को सितंबर 1979 में राजाजी नगर, लॉसपेट में स्थित एक किराए के भवन में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1980 के बाद से अभिलेख केंद्र द्वारा पुडुचेरी सरकार के विभिन्न विभागों में उपलब्ध 1954 से पहले के फ्रांसीसी अभिलेखागार के शेष भाग को केंद्रीकृत करने के प्रयास किए गए। भारत सरकार, संस्कृति विभाग ने राष्ट्रीय अभिलेखागार के दक्षिण क्षेत्रीय अभिलेख केंद्र के एक कार्यात्मक भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया। इसी उद्देश्य के लिए, 1984 में पुडुचेरी के थट्टानचावडी गांव में 1.03 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया था और अभिलेख के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं के साथ कार्यात्मक भवन का निर्माण किया गया था और नया भवन 1995 से कार्यात्मक था।

 

इस अभिलेख केंद्र में लगभग 1,50,000 ऐतिहासिक दस्तावेज, बाउंड वॉल्यूम, मुद्रित प्रकाशन, ताड़ पत्र पांडुलिपियां, माइक्रोफिल्म आदि अनुसंधान के लिए उपलब्ध हैं। इस केंद्र का मुख्य कार्य लोक अभिलेख अधिनियम, 1993 के अधिकार के तहत दक्षिण भारत में स्थित विभिन्न केन्द्रीय सरकार के कार्यालयों और विभिन्न निजी अभिलेखागारों के गैर-वर्तमान अभिलेखों को एकत्र करना, उन्हें वैज्ञानिक तरीके से संरक्षित करना, संदर्भ मीडिया तैयार करना और उन्हें अनुसंधान करने के लिए विद्वानों को उपलब्ध कराना है। 1954 से पहले की अवधि के अधिकांश फ्रांसीसी अभिलेखागार पहले ही केंद्र में प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा, कुछ निजी अभिलेखीय संग्रह भी अधिग्रहित किए गए हैं। ताड़ के पत्तों की पांडुलिपियों और मानचित्रों/योजनाओं का एक विशाल संग्रह भी इस अभिलेख केंद्र में रखा गया है।

 

अनुसंधान कक्ष सभी कार्य दिवसों पर, सोमवार से शुक्रवार सुबह 09.15 बजे से शाम 05.45 बजे तक अनुसंधान विद्वानों और अन्य लोगों के लिए अभिलेखों से परामर्श के लिए खुला रहता है।

 

सम्पर्क करने का विवरण:

श्री एम.मुरुगेसन

सहायक निदेशक अभिलेखागार

राष्ट्रीय अभिलेखागार, अभिलेख केंद्र

जीवंदपुरम, लॉस्पेट

पुडुचेरी - 605 008

टेलीफैक्स: +674-2253104

ई-मेल: murugesan1410[at]gmail[dot]com