अभिलेखागार और अभिलेख प्रबंधन में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम

उद्देश्य: अभिलेखागार प्रबंधन, सार्वजनिक अभिलेख प्रबंधन, संरक्षण, रेप्रोग्राफी, निजी अभिलेखागार और सूचना संचार प्रौद्योगिकी जैसे अभिलेखीय अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों और विषयों में छात्रों को प्रशिक्षित करना।

प्रवेश सूचना: जुलाई-अगस्त, "रोजगार समाचार" में प्रकाशित और राष्ट्रीय अभिलेखागार की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

अवधि: एक वर्ष

आवृत्ति: वर्ष में एक बार

योग्यता : 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री।

आयु: आवेदन पत्र के बंद होने की तिथि पर निजी उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष से कम और प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए 50 वर्ष से कम।

सीट: 30 सीटें - 20 निजी उम्मीदवारों के लिए और 10 प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए।

चयन प्रक्रिया: निजी उम्मीदवारों के लिए प्रवेश विशुद्ध रूप से साक्षात्कार के बाद स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त संचयी अंकों के आधार पर होता है।

प्रायोजित उम्मीदवारों को विशुद्ध रूप से नियोक्ता / विभाग के प्रायोजन और चयन समिति की सिफारिश के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

आवेदन शुल्क: भारतीय और सार्क उम्मीदवारों के लिए 100/- रुपये (केवल एक सौ रुपये) और विदेशी उम्मीदवारों के लिए $ 40/-यूएस डॉलर।

पाठ्यक्रम शुल्क: भारतीय और सार्क उम्मीदवारों के लिए 1500/- रुपये (केवल एक हजार पांच सौ रुपये) और विदेशी उम्मीदवारों के लिए $ 500/- यूएस डॉलर।

छात्रवृत्ति: निजी उम्मीदवारों के लिए 10 छात्रवृत्तियां (योग्यता के आधार पर) रुपये 3000/- प्रति माह और प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए, छह छात्रवृत्तियां 1500 रुपये प्रति माह।

प्रशिक्षण का माध्यम: अंग्रेजी/हिंदी

पाठ्यक्रम का प्रकार: ऑफ़लाइन; व्याख्यान और व्यावहारिक

आरक्षण: एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए भारत सरकार के नियमों के अनुसार।

आवेदन कैसे करें: पात्र उम्मीदवार आवेदन प्रारूप और प्रवेश सूचना के साथ प्रकाशित प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।