अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अभिलेख प्रबंधन (आरएम) अनुभाग:

प्र.1. लोक अभिलेख अधिनियम 1993 का अधिदेश क्या है?

उत्तर. यह अधिनियम केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनिक निकायों के साथ-साथ संबंधित सरकारों के वैधानिक निकाय या निगम, आयोगों और समितियों को भी शामिल करता है।

प्र.2. क्या सरकारी कर्मचारियों के लिए कोई प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध है?

उत्तर. अधिनियम के अंतर्गत आने वाले सरकारी निकायों के अभिलेख अधिकारी एनएआई द्वारा नियमित रूप से आयोजित विभागीय अभिलेख अधिकारियों के लिए ओरिएंटेशन कोर्स में भाग ले सकते हैं।

प्र.3. क्या ओरिएंटेशन पाठ्यक्रम विशेष रूप से केवल अभिलेख अधिकारियों के लिए है?

उत्तर. हाँ

प्र.4. पाठ्यक्रम कब और कहाँ आयोजित किया जाता है?

उत्तर. कृपया उपरोक्त पाठ्यक्रम के लिए समर्पित पेज देखें  https://naidev.businesstowork.com/record-management/records-management-rm/orientation-course-records-management-records-officers

प्र.5. ओरिएंटेशन कोर्स में भाग लेने के लिए क्या फीस/शुल्क लागू हैं?

उत्तर. पाठ्यक्रम में भागीदारी निःशुल्क है।

प्र.6. क्या ओरिएंटेशन कोर्स के प्रतिभागियों के लिए बोर्डिंग और आवास सुविधाएं उपलब्ध हैं?

उत्तर. प्रतिभागियों के लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। प्रतिभागियों को रहने-खाने की व्यवस्था स्वयं ही करनी होगी।

प्र.7. क्या उपरोक्त पाठ्यक्रम की अध्ययन सामग्री उपलब्ध है?

उत्तर. हां, यह , लिंक पर उपलब्ध है http://nationalarchives.nic.in/sites/default/files/new/orientation- course-records-management.pdf

प्र.8. यदि कोई संगठन अपने कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना चाहता है, तो एनएआई कैसे मदद कर सकता है?

उत्तर. एनएआई के आरएम डिवीजन द्वारा रिकॉर्ड प्रबंधन कार्यक्रम पर विशेष कार्यशालाएं आयोजित की जा सकती हैं। ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल सभी खर्च केवल इच्छुक संगठन द्वारा वहन किए जाते हैं।

 प्र.9. क्या विभागीय अभिलेख कक्ष स्थापित करना अनिवार्य है?

उत्तर. हां,लोक अभिलेख , 1993 की धारा 5(2) के अनुसार यह एक कानूनी आवश्यकता है।

प्र.10. क्या विभागीय अभिलेख कक्ष का निरीक्षण अनिवार्य है?

उत्तर. हाँ, कृपया सीएसएमओपी का पैरा 136(2) देखें  https://naidev.businesstowork.com/record-management/links

 प्र.11. क्या अभिलेख अधिकारी (आरओ) अनिवार्य है?

उत्तर. हां,लोक अभिलेख, 1993 की धारा 5(1) के अनुसार।

प्र.12. क्या आरओ के रूप में काम करने वाले अधिकारी के लिए अतिरिक्त वेतन वृद्धि या प्रोत्साहन का प्रावधान है?

उत्तर. नहीं, लोक अभिलेख, 1993 में आरओ के लिए किसी अतिरिक्त लाभ का कोई उल्लेख नहीं है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - रिकॉर्ड मूल्यांकन:

प्र.1. मूल्यांकन क्या है?

उत्तर. मूल्यांकन लोक अभिलेख का उनकी अवधि और महत्व के आधार पर मूल्यांकन है जो एनएआई के परामर्श से किया जाता है।

प्र.2. किस प्रकार के अभिलेखों का मूल्यांकन किया जाना है?

उत्तर. 25 वर्ष से अधिक पुराने लोक अभिलेख का मूल्यांकन किया जाता है।

प्र.3. मूल्यांकन का क्या लाभ है?

उत्तर. मूल्यांकन के बाद, उन अभिलेखों को हटा दिया जाना चाहिए जो स्थायी प्रतिधारण के लिए चिह्नित नहीं हैं।

प्र.4. स्थायी प्रतिधारण के लिए चिन्हित अभिलेख कहाँ रखे जाते हैं?

उत्तर. राष्ट्रीय अभिलेखागार.

प्र.5. क्या मूल्यांकन के बाद राष्ट्रीय अभिलेखागार में रखे गए अभिलेख को अभिलेख सृजक एजेंसी द्वारा वापस लिया जा सकता है?

उत्तर: ऐसे अभिलेख केवल छह महीने की अवधि के लिए वापस लिए जा सकते हैं।

प्र.6. राष्ट्रीय अभिलेखागार से अभिलेख वापस लेने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: प्रपत्र 3 में मांग पर्ची जमा करने के बाद ही अभिलेख वापस लिए जा सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची:

प्र.1. अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची क्या है?

उत्तर: यह अभिलेख प्रबंधन के लिए एक उपकरण है; इसमें फ़ाइलों/दस्तावेज़ों के लिए सूची अवधारण अवधि शामिल है।

प्र.2. अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची का मसौदा कैसे संकलित किया जाता है?

Ans:उत्तर: कृपया विवरण के लिए दिशानिर्देश देखें। https://naidev.businesstowork.com/record-management/records-retention-schedule-rrs

 प्र.3. क्या अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची एक स्थायी उपकरण है?

उत्तर. हां, अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची अभिलेख प्रबंधन के लिए एक स्थायी उपकरण है।

Q4. महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची कौन जारी करता है?

उत्तर. राष्ट्रीय अभिलेखागार के महानिदेशक महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सत्यापित अभिलेख प्रतिधारण कार्यक्रम जारी करते हैं।

प्र.5. सामान्य कार्यात्मक श्रेणियों के लिए अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची कौन जारी करता है?

उत्तर: प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग सभी मंत्रालयों/विभागों के सामान्य कार्यों के लिए एक अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची जारी करता है।

प्र.6. क्या अभिलेख प्रतिधारण अनुसूची की समय-समय पर समीक्षा की जाती है?

उत्तर: हाँ, हर पाँच वर्ष के बाद। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - माइक्रोफिल्मिंग:

प्र.1. माइक्रोफिल्म क्या है?

उत्तर. माइक्रोफिल्म एक ऐसा माध्यम है जिसमें प्रकाश के प्रति संवेदनशील पॉलिएस्टर आधारित फिल्म होती है जिसका उपयोग दस्तावेजों की छवियों को अत्यधिक कम आकार में एक प्रकाश संवेदनशील पॉलिएस्टर आधारित फिल्म पर दर्ज करने के लिए किया जाता है। इसलिए, माइक्रोफ़िल्मों पर सूक्ष्म फ़ोटोग्राफ़िक छवियों को केवल ऑप्टिकल डिवाइस की सहायता से बड़ा करके ही पढ़ा जा सकता है।

प्र.2. माइक्रोफिल्मिंग क्यों की जाती है?

उत्तर. कई कारणों में से हैं: 1. भावी पीढ़ी के लिए मूल अभिलेखों को संरक्षित करना। 2. बार-बार संभालने से मूल अभिलेखों को टूटने-फूटने से बचाना। 3. प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, आग, भूकंप या कीड़ों और दंगों आदि के कारण मूल अभिलेखों की संभावित हानि से बचने के लिए। 4. अधिक अभिलेख रखने के लिए जगह बचाने के लिए।

प्र.3. हालाँकि अब डिजिटलीकरण किया जा सकता है फिर भी माइक्रोफिल्मिंग क्यों की जाती है?

उत्तर. अभिलेख के भंडारण के लिए माइक्रोफिल्मिंग एक समय-परीक्षणित माध्यम है जबकि डिजिटलीकरण "तकनीकी अप्रचलन" से ग्रस्त है क्योंकि तकनीक तेजी से बदलती रहती है। इसके अलावा, माइक्रोफिल्म को अदालतों में साक्ष्य की कानूनी वैधता प्राप्त है। हाल ही में, माइक्रोफिल्मों के डिजिटलीकरण की तकनीक ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को माइक्रोफिल्मों को ऑनलाइन एक्सेस करने में सक्षम बनाया है।

प्र.4. आप माइक्रोफ़िल्मों को कैसे संरक्षित करते हैं?

उत्तर. निम्नलिखित पूर्व-आवश्यकताएँ आवश्यक हैं: 1. पूरी तरह से वातानुकूलित माइक्रोफिल्म रिपोजिटरी-24x7 2. तापमान 20-22 C 3. आर्द्रता 45-50% 4. पर्याप्त वेंटिलेशन 5. अग्निरोधक माइक्रोफिल्म कैबिनेट 6. धूल मुक्त वातावरण यदि उपरोक्त स्थितियाँ हैं मिले, माइक्रोफिल्म की जीवन प्रत्याशा 500 वर्ष है।

प्र.5. माइक्रोफ़िल्म्स से प्रतिलिपियाँ कैसे बनाते हैं?

उत्तर. 1. एक ऑप्टिकल डिवाइस "माइक्रोफिल्म रीडर प्रिंटर" के माध्यम से यह माइक्रोफिल्म से सीधे सादे कागज की प्रतियां बनाता है। 2. पहले माइक्रोफिल्मों को स्कैन करके और फिर स्कैन की गई छवियों से पढ़ने योग्य सादे कागज की प्रतियां बनाकर। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय (एसएएस):

प्र.1. एसएएस का मतलब क्या है?

उत्तर. एसएएस का मतलब स्कूल ऑफ आर्काइवल स्टडीज है।

प्र.2. एसएएस की स्थापना कब और क्यों की गई?

उत्तर. अभिलेखीय प्रशिक्षण संस्थान पहले 1976 में स्थापित किया गया था और 1980 में इसका नाम बदलकर स्कूल ऑफ आर्काइवल स्टडीज कर दिया गया था। स्कूल की स्थापना देश के अभिलेखीय खजाने को संरक्षित करने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों पुरालेखपालों, रिकॉर्ड प्रबंधकों, संरक्षकों और माइक्रोफोटोग्राफिस्टों की मांग को पूरा करने के लिए की गई थी। 

प्र.3.अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय द्वारा कौन से पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं?

उत्तर: अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रम हैं:

1. अभिलेखागार एवं अभिलेख प्रबंधन में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम

2. पुरालेख प्रबंधन में लघु अवधि प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (छह सप्ताह का एक सत्र)

3. अभिलेख प्रबंधन में लघु अवधि प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (चार सप्ताह के दो सत्र) 

4. रिप्रोग्राफी में लघु अवधि प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (छह सप्ताह के दो सत्र)

5. सेवा और मरम्मत में लघु अवधि प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (छह सप्ताह के दो सत्र)

6. अल्पावधि प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम देखभाल और संरक्षण (चार सप्ताह के दो सत्र)

प्र.4. अभिलेखागार एवं अभिलेख प्रबंधन में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता क्या है?

उत्तर. एम.ए. (इतिहास), न्यूनतम 50% अंकों के साथ द्वितीय श्रेणी या किसी अन्य स्ट्रीम में स्नातकोत्तर।

प्र.5. चयन का तरीका क्या है?

उत्तर. एक योग्यता परीक्षा के बाद निजी उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार और प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए सीधे प्रवेश।

प्र.6. अभिलेखागार एवं अभिलेख प्रबंधन में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए सीटों की कुल संख्या कितनी है?

 उत्तर. पाठ्यक्रम के लिए सीटों की कुल संख्या 30 है, जिनमें से 20 निजी उम्मीदवारों के लिए और 10 प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

प्र.7. किस प्रकार की छात्रवृत्तियाँ उपलब्ध हैं?

उत्तर.अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय योग्यता के आधार पर शीर्ष 10 छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में 12 महीने के लिए 3000/- रुपये प्रति माह प्रदान करता है।

प्र.8. क्या कोई इंटर्नशिप के अवसर हैं?

उत्तर. अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय केवल उन प्रशिक्षुओं को छह महीने का इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान करता है, जिन्होंने भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार से अभिलेखागार और अभिलेख प्रबंधन में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा किया है। प्रशिक्षुओं को छह महीने के लिए प्रति माह 20,000/- रुपये का पारिश्रमिक दिया जाता है।

प्र.9. मैं अल्पकालिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

Ans. उत्तर. लघु अवधि पाठ्यक्रमों से संबंधित सभी विवरण लिंक से डाउनलोड किए जा सकते हैं। https://naidev.businesstowork.com/learning-training/school-archival-studies

प्र.10. मुझे आवेदन पत्र कहां से मिल सकता है?

उत्तर: आवेदन पत्र ऊपर Q.no.9 पर दिए गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - सूचना का अधिकार (आरटीआई):

प्र.1. आरटीआई अधिनियम 2005 के अंतर्गत कौन आता है?

 उत्तर. यह अधिनियम संपूर्ण भारत पर लागू है।

Q2. सूचना के दायरे में क्या आता है?

उत्तर. सूचना के दायरे का विवरण अधिनियम [एस.2(एफ)] से https://naidev.businesstowork.com/about-rti-act लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है। https://naidev.businesstowork.com/about-rti-act

प्र.3. सार्वजनिक प्राधिकरण क्या है?

उत्तर. कृपया पर अधिनियम की धारा 2(एच) देखें https://naidev.businesstowork.com/about-rti-act

प्र.4. जानकारी प्रदान करने के लिए कौन अधिकृत है?

उत्तर. सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा नामित लोक सूचना अधिकारी (पीआईओ) अधिनियम के तहत मांगी गई/आवेदित जानकारी प्रदान करेगा।

Q.5 सूचना मांगने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. विवरण लिंक पर उपलब्ध हैं https://naidev.businesstowork.com/how-apply

Q6. अनुरोध प्रस्तुत करने के बाद सूचना प्राप्त करने की समय सीमा क्या है?

 उत्तर. सामान्य मामलों में, यह आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 30 दिन है; जबकि जीवन और स्वतंत्रता की स्थितियों में समय सीमा 48 घंटे है। लिंक पर विवरण के लिए कृपया S.7 देखें। https://naidev.businesstowork.com/about-rti-act

प्र.7. जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या शुल्क और अन्य शुल्क शामिल हैं?

उत्तर. आवेदन शुल्क रु. 10/- लेकिन गरीबी रेखा से नीचे के व्यक्तियों को इससे छूट दी गई है। संपूर्ण विवरण के लिए, कृपया  लिंक पर उपलब्ध आरटीआई नियम, 2012 देखें। https://naidev.businesstowork.com/sites/default/files/2023-08/RTIRules2012.pdf

प्र.8. यदि निर्धारित समयावधि में सूचना न मिले तो किससे संपर्क करें?

उत्तर. सूचना में देरी या इनकार के मामलों में आवेदक सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा नामित प्रथम अपीलीय प्राधिकारी को अपील प्रस्तुत कर सकता है।

प्र.9. अपील के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर. अपील अन्य सहायक दस्तावेजों के साथ सादे कागज पर प्रस्तुत की जा सकती है या आवेदक  के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। https://rtionline.gov.in/

प्र.10. अपील करने का शुल्क क्या है?

उत्तर. अपील प्रस्तुत करने के लिए कोई शुल्क आवश्यक नहीं है।

प्र.11. यदि आवेदक द्वारा प्रथम अपील की प्रक्रिया समाप्त हो जाए तो क्या करें?

उत्तर. आवेदक केंद्रीय सूचना आयोग में दूसरी अपील प्रस्तुत कर सकता है। (सीआईसी). कृपया विवरण के लिए लिंक का अनुसरण करें   https://cic.gov.in/ 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अनुदान अनुभाग:

प्र.1. भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा संचालित कौन सी योजनाएँ हैं?

उत्तर. देश भर में दस्तावेजी विरासत के संरक्षण के लिए दो योजनाएं भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा संचालित की जाती हैं जो इस प्रकार हैं: ए) "राज्य/केंद्र शासित प्रदेश पुरालेख भंडार, सरकारी पुस्तकालयों और संग्रहालयों को वित्तीय सहायता की योजना" बी) "वित्तीय सहायता की योजना" पंजीकृत स्वैच्छिक संगठनों/व्यक्तियों आदि को पांडुलिपियों, दुर्लभ पुस्तकों, पुराने और दुर्लभ दस्तावेजों, इतिहास के अभिलेखों का संरक्षण और संरक्षण।

प्र.2. अनुदान की अधिकतम सीमा क्या है?

उत्तर. i) राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के पुरालेख भंडारों, सरकारी पुस्तकालयों और संग्रहालयों को वित्तीय सहायता की योजना के लिए वित्तीय सहायता की अधिकतम सीमा 50.00 लाख तक है ii) संरक्षण और संरक्षण के लिए वित्तीय सहायता की योजना के लिए वित्तीय सहायता की अधिकतम सीमा 10 लाख है पांडुलिपियाँ, दुर्लभ पुस्तकें, पुराने और दुर्लभ दस्तावेज़, पंजीकृत स्वैच्छिक संगठनों/व्यक्तियों आदि को इतिहास के अभिलेख 

प्र.3. राज्य/केंद्र शासित प्रदेश पुरालेख भंडारों, सरकारी पुस्तकालयों और संग्रहालयों को वित्तीय सहायता के लिए योजना का दायरा क्या है?

उत्तर. राज्य/केंद्र शासित प्रदेश पुरालेख भंडारों, सरकारी पुस्तकालयों और संग्रहालयों को वित्तीय सहायता के लिए योजना का दायरा सरकार को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। राज्य सरकारों/केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनों के अधीन संगठन उनकी विकासात्मक गतिविधियों और उनके संरक्षण में सार्वजनिक रिकॉर्ड, पांडुलिपियों, पुस्तकों के संरक्षण, मरम्मत, संरक्षण, प्रकाशन, कैटलॉगिंग, लिस्टिंग, माइक्रोफिल्मिंग और गाइड के संकलन के लिए। अभिलेखों/पांडुलिपियों/दुर्लभ पुस्तकों, अभिलेखीय तस्वीरों, प्रिंटों (ओलियोग्राफ और लिथोग्राफ सहित) और इलेक्ट्रॉनिक अभिलेखों के संरक्षण डिजिटलीकरण के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए योजना का दायरा बढ़ाया गया है, जिसमें डिजिटलीकरण जॉब वर्क के साथ-साथ उपकरणों की खरीद के लिए सहायता भी शामिल है। जैसे, कैमरा, स्कैनर, कंप्यूटर, प्रिंटर, कॉपियर आदि और 5000 से अधिक दुर्लभ पुस्तकों/पांडुलिपियों/ऐतिहासिक अभिलेखों के संग्रह वाले संगठनों के भवनों के निर्माण/जोड़/परिवर्तन/नवीनीकरण के लिए।

प्र.4. पंजीकृत स्वैच्छिक संगठनों/व्यक्तियों आदि को पांडुलिपियों, दुर्लभ पुस्तकों, पुराने और दुर्लभ दस्तावेजों, इतिहास के अभिलेखों के संरक्षण और संरक्षण के लिए वित्तीय सहायता योजना का दायरा क्या है?

उत्तर. यह योजना पांडुलिपियों, दुर्लभ पुस्तकों, पुराने और दुर्लभ दस्तावेजों, इतिहास के रिकॉर्ड के वैज्ञानिक संरक्षण/संरक्षण/मरम्मत/पुनर्स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है, और ऐतिहासिक दस्तावेजों, चार्टों के माइक्रोफिल्मिंग, लिस्टिंग, कैटलॉगिंग, मूल्यांकन, अनुवाद, प्रकाशन/पुनर्मुद्रण के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान करती है। ,पांडुलिपियों, दुर्लभ पुस्तकों, पुराने और दुर्लभ दस्तावेजों, इतिहास के रिकॉर्ड की खरीद के लिए मानचित्र भी उनके संरक्षण में हैं। योजना के तहत अभिलेखीय तस्वीरों और प्रिंटों (ओलियोग्राफ और लिथोग्राफ सहित) का संरक्षण शामिल है। यह योजना पांडुलिपियों/दुर्लभ पुस्तकों, अभिलेखीय तस्वीरों और प्रिंटों के डिजिटलीकरण के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी (जिसमें डिजिटलीकरण कार्य के लिए समर्थन के साथ-साथ कैमरा, स्कैनर, कंप्यूटर प्रिंटर और कॉपियर जैसे उपकरणों की खरीद भी शामिल है)।

प्र.5. अनुदान समिति का पुनर्गठन कैसे किया जाता है?

उत्तर. अनुदान समिति का पुनर्गठन 31 मार्च को समाप्त होने वाले दो वित्तीय वर्षों की अवधि के लिए किया गया है। अनुदान समिति की बैठक वर्ष में कम से कम एक बार होती है। सदस्य आगामी शर्तों के लिए पुनः नियुक्ति के पात्र हैं।

प्र.6. सरकारी संस्थानों को अनुदान जारी करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. वित्तीय वर्ष के लिए उपर्युक्त योजना के अंतर्गत प्राप्त सभी प्रस्ताव/आवेदन अनुदान समिति के समक्ष विचार हेतु रखे जाते हैं। अनुदान समिति सरकारी संस्थानों को अनुदान देने की अनुशंसा करती है। अनुदान समिति की बैठक वित्तीय वर्ष में एक/दो बार आयोजित की जाती है।

प्र.7. संस्थानों के लिए प्रस्ताव/परियोजना प्रस्तुत करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. सरकारी संस्थान/निजी संस्थान/व्यक्ति राज्य स्तरीय स्क्रीनिंग समिति (एसएलएससी) द्वारा अनुशंसित अपना आवेदन/प्रस्ताव अध्यक्ष, अनुदान समिति, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार को प्रस्तुत करते हैं। जहां कोई एसएलएससी नहीं है, वहां आवेदनों को संबंधित राज्य सरकार/केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन के नियंत्रण/प्रशासनिक विभाग के सचिव द्वारा अनुशंसित/अनुमोदित किया जाना चाहिए। विश्वविद्यालयों (डीम्ड विश्वविद्यालयों सहित) के मामले में वे अपने आवेदन सीधे रजिस्ट्रार के माध्यम से भेजते हैं। विश्वविद्यालयों से संबद्ध निजी कॉलेजों के मामले में, आवेदन संबंधित विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार के माध्यम से अग्रेषित किए जाने चाहिए।

प्र.8. विज्ञापन कब प्रकाशित होता है?

उत्तर. प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाला विज्ञापन प्रत्येक वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान सभी प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाता है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - समितियाँ और सम्मेलन - अंतर्राष्ट्रीय संबंध:

प्र.1. समितियाँ किस प्रकार की होती हैं और उनका कार्य क्षेत्र क्या होता है?

उत्तर. समितियाँ और सम्मेलन अनुभाग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समितियों अर्थात भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख समिति और पुरालेखपाल की राष्ट्रीय समिति की देखभाल करता है।

प्र.2. वर्तमान में कितने सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम (सीईपी) सक्रिय हैं?

उत्तर. वर्तमान में, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने 51 देशों के साथ सीईपी को अंतिम रूप दे दिया है और 41 देशों के साथ अभिलेखागार से संबंधित लेखों के कार्यान्वयन के संबंध में पत्राचार प्रक्रियाधीन है।

प्र.3. क्या भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार का विदेशों में अभिलेखागार के साथ कोई समझौता ज्ञापन है?

उत्तर. राष्ट्रीय अभिलेखागार ने ईरान, ओमान, पुर्तगाल, सूरीनाम, अफगानिस्तान, मिस्र और मोज़ाम्बिक के राष्ट्रीय अभिलेखागार के साथ अलग-अलग समझौता ज्ञापनों में भी प्रवेश किया है।

प्र.4. अभिलेखागार के संदर्भ में जनसंपर्क का अधिदेश क्या है?

उत्तर. इसमें भारत में व्याख्यान, सेमिनार, कार्यशालाएं, प्रशिक्षण आदि में भाग लेने के लिए विभिन्न संस्थानों के साथ समन्वय और संपर्क, अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति शामिल है। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों, आईआईटी, आईएएस प्रशिक्षण संस्थानों, आईपीएस प्रशिक्षण संस्थानों, आयकर प्रशिक्षण, योजना और वास्तुकला, आईएसटीएम, आईटीबीपी, मंत्रालयों, भारत सरकार के विभागों आदि से आगंतुकों में भाग लेना और उन्हें उनके बारे में एक संक्षिप्त परिचय देना पुरालेख की कार्यप्रणाली और इसके व्यावहारिक कामकाज की एक झलक देना।

प्र.5. क्या भारत का राष्ट्रीय अभिलेखागार अभिलेखागार पर किसी अंतर्राष्ट्रीय संगठन का सदस्य है?

उत्तर. भारत का राष्ट्रीय अभिलेखागार कई अंतरराष्ट्रीय निकायों का सदस्य है, जिसमें इंटरनेशनल काउंसिल ऑन आर्काइव्स (आईसीए), इंटरनेशनल काउंसिल ऑन आर्काइव्स (स्वार्बिका) की दक्षिण और पश्चिम एशियाई क्षेत्रीय शाखा, कॉमनवेल्थ आर्काइव्स एंड रिकॉर्ड्स मैनेजर्स एसोसिएशन (एसीएआरएम) शामिल हैं।

प्र.6. अंतर्राष्ट्रीय निकायों का सदस्य होने से अभिलेखागार को कैसे मदद मिलती है?

उत्तर. यह भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह अपने कर्मियों को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपनाई जाने वाली प्रथाओं से सीखने और अपने अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में मदद करता है।

प्र.7. अभिलेखागार के विकास में भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख समिति की क्या भूमिका है?

उत्तर. भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख समिति अभिलेखों के रचनाकारों, संरक्षकों और उपयोगकर्ताओं का एक अखिल भारतीय मंच है, जिसकी स्थापना 1919 में अभिलेखों के प्रबंधन और ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए उनके उपयोग से जुड़े सभी मुद्दों पर भारत सरकार को सलाह देने के लिए की गई थी।

प्र.8. अब तक कितनी बैठकें हो चुकी हैं और IHRC की आखिरी बैठक कब और कहाँ हुई थी?

उत्तर. समिति ने अब तक 62 सत्र आयोजित किए हैं और अंतिम (62वां) सत्र 10-11 जुलाई 2018 को तेलंगाना राज्य अभिलेखागार और अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद के तत्वावधान में हैदराबाद में आयोजित किया गया था।

प्र.9. कितने देशों ने अभिलेखीय क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा के लिए राजनयिकों और अन्य उच्च अधिकारियों को नियुक्त किया है?

उत्तर. पिछले तीन वर्षों के दौरान फिलीपींस, कतर, बेलारूस, बेल्जियम, कोरिया, जॉर्जिया, सऊदी अरब, अमेरिका, ताइवान, क्रोएशिया, चीन, भूटान, फिलीपींस, ओमान, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, कोरिया, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, जर्मन से प्रतिनिधिमंडल , ताइवान, ट्यूनीशिया, साइप्रस, बुल्गारिया, ईरान, चिली, फ्रांस, बांग्लादेश आदि ने भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार का दौरा किया और अभिलेखीय सहयोग पर मामलों पर चर्चा की।

प्र.10. क्या भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार के पास एनएआई की हिस्सेदारी के बीच से अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए फेलोशिप/छात्रवृत्ति प्रदान करने की कोई योजना है?

उत्तर. संस्कृति मंत्रालय की सांस्कृतिक अनुसंधान के लिए टैगोर राष्ट्रीय फ़ेलोशिप की योजना के तहत, संस्कृति मंत्रालय की राष्ट्रीय चयन समिति के तत्वावधान में भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार, एक अनुमोदित विषय पर भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार में काम करने के लिए अनुसंधान विद्वानों को पुरस्कार/फ़ेलोशिप/छात्रवृत्ति प्रदान करता है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - प्रदर्शनी:

प्र.1. पुरालेख प्रदर्शनी क्या है?

उत्तर. पुरालेख प्रदर्शनी पुरालेखों के संग्रह से सामग्री का प्रदर्शन है। सार्वजनिक रिकॉर्ड, निजी कागजात, कार्टोग्राफ़िक रिकॉर्ड और लाइब्रेरी से दुर्लभ पुस्तकें।

प्र.2. पुरालेख प्रदर्शनियों का क्या महत्व है?

उत्तर. अभिलेखीय प्रदर्शनियाँ आम आदमी को हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत को समझने और भावी पीढ़ी के लिए मूल्यवान और प्राथमिक स्रोत सामग्री को संरक्षित करने और बनाए रखने में अभिलेखागार की भूमिका के बारे में जागरूक होने में मदद करती हैं।

प्र.3. इन प्रदर्शनियों के विषय क्या हैं?

उत्तर. आम तौर पर ऐतिहासिक घटनाओं या प्रतिष्ठित संस्थानों पर आधारित विशिष्ट विषयों को प्रदर्शनियों के लिए चुना जाता है, जैसे ऐतिहासिक घटनाओं की शताब्दी, स्वतंत्रता सेनानियों की जयंती या ऐतिहासिक महत्व के किसी व्यक्तित्व का स्मरणोत्सव।

प्र.4. इन प्रदर्शनियों का आयोजन कौन करता है?

उत्तर. भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में इन प्रदर्शनियों का आयोजन करता है।

प्र.5. इन प्रदर्शनियों को कैसे व्यवस्थित किया जाता है?

उत्तर. इन प्रदर्शनियों को निविदा प्रक्रिया के माध्यम से चयनित सूचीबद्ध फर्मों की मदद से आयोजित किया जाता है।

प्र.6. क्या ये प्रदर्शनियाँ केवल दिल्ली में ही आयोजित की जाती हैं?

उत्तर. नहीं, ये प्रदर्शनियाँ देश-विदेश के विभिन्न भागों में आयोजित की जा सकती हैं।

प्र.7. क्या प्रदर्शनियों में केवल मूल दस्तावेज़ ही प्रदर्शित किये जाते हैं?

उत्तर. प्रदर्शनियों में मूल दस्तावेज़ों के साथ-साथ उनकी डिजिटल प्रतियां भी प्रदर्शित की जा सकती हैं।


प्र.8. अब तक कितनी प्रदर्शनियाँ आयोजित की गई हैं?

उत्तर. 1973 से अब तक राष्ट्रव्यापी और विश्वव्यापी सौ से अधिक प्रदर्शनियाँ आयोजित की जा चुकी हैं।

प्र.9. प्रदर्शनियों का दौरा कौन कर सकता है?

उत्तर. समाज के किसी भी वर्ग का कोई भी व्यक्ति इन प्रदर्शनियों को देख सकता है।

प्र.10. इन प्रदर्शनियों का समय क्या है?

उत्तर. कार्य दिवसों और आधिकारिक घंटों के दौरान। लेकिन मांग के आधार पर इसे सप्ताहांत पर भी खोला जा सकता है।

प्रश्न 11. क्या प्रदर्शनियों को देखने के लिए कोई प्रवेश शुल्क है?

उत्तर. नहीं, कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। 

प्र.12. जब विदेशों में या विभिन्न राज्यों में प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाती हैं तो क्या राष्ट्रीय अभिलेखागार प्रदर्शन के लिए मूल दस्तावेज़ लेता है?

उत्तर. नहीं, परिसर के बाहर प्रदर्शन के लिए, केवल डिजिटल प्रतियां प्रदर्शित की जाती हैं।

प्र.13. इन अभिलेखीय प्रदर्शनियों को प्रचारित करने के क्या तरीके हैं?

उत्तर. प्रदर्शनियों को बैनर, पोस्टर और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से प्रचारित किया जाता है। आयोजन स्थल, अवधि और समय की जानकारी देने वाले निमंत्रण कार्ड अन्य आमंत्रित लोगों के अलावा संस्कृति मंत्रालय के विद्वान संस्थानों और सहयोगी संगठनों को भी भेजे जाते हैं। इसके अलावा स्कूलों और कॉलेजों को ईमेल के माध्यम से प्रदर्शनी के बारे में सूचित किया जाता है।

प्र.14. क्या प्रदर्शनी में प्रदर्शित रुचिकर वस्तुओं की प्रतियां मांग पर उपलब्ध हैं?

उत्तर. हां, अनुसंधान कक्ष के माध्यम से उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद भुगतान करके एक प्रति प्राप्त की जा सकती है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - डिजिटलीकरण:

प्र.1. क्या आप डिजिटलीकरण कर रहे हैं और कैसे?

उत्तर. हाँ। एनएआई एक खुली निविदा प्रक्रिया के माध्यम से एजेंसियों को कार्य आउटसोर्स करके चरणबद्ध तरीके से अपने रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण कर रहा है।

Q.2.. डिजिटाइज़ किए जाने वाले आपके रिकॉर्ड की कुल मात्रा कितनी है?

उत्तर. भोपाल में अपने क्षेत्रीय कार्यालय और पुद्दुचेरी, जयपुर और भुवनेश्वर में तीन रिकॉर्ड केंद्रों के अलावा, एनएआई के पास मुख्यालय में डिजिटलीकरण के लिए लगभग 18 करोड़ पेज के रिकॉर्ड हैं।

प्र.3. क्या आपके पास डिजिटलीकृत डेटा को ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाने के लिए कोई उपकरण है?

उत्तर. हाँ। एनएआई पोर्टल "अभिलेख पटल" https://www.abilekh-patal.in/jspui/ के माध्यम से डिजीटल डेटा तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। इस खोज पोर्टल का उपयोगकर्ता मैनुअल इसके होम पेज पर उपलब्ध है।

प्र.4. "अभिलेख पटल" पर कितने डिजीटल रिकॉर्ड उपलब्ध हैं?

उत्तर. "अभिलेख पटल" में 2.7 मिलियन संदर्भ मीडिया और 70,844 डिजीटल रिकॉर्ड हैं जिनमें 28,07,371 डिजीटल पृष्ठ हैं।

प्र.5. क्या रिकॉर्ड्स ऑन डिमांड (आरओडी) के लिए कोई ऑनलाइन भुगतान मोड है?

उत्तर. यह "अभिलेख पटल" पर ही उपलब्ध है। आप एनएआई कैश काउंटर पर नकद भुगतान भी कर सकते हैं।

प्र.6. "अभिलेख पटल" पर पंजीकरण के क्या लाभ हैं?

उत्तर. किसी को भी पोर्टल पर सभी आइटम देखने की पूरी सुविधा मिल सकती है। दिलचस्प वस्तुओं को चिह्नित करने के लिए बुकमार्क का उपयोग करना और ज्ञान साझा करने के लिए टैग का उपयोग करना भी एक है। अभिलेखों की डिजिटलीकृत प्रतियां आरओडी पर भी प्राप्त की जा सकती हैं।

प्र.7. रिप्रोग्राफी और कंप्यूटर यूनिट के अंतर्गत कौन सी सेवाएँ उपलब्ध हैं?

उत्तर. रिप्रोग्राफी इकाई के माध्यम से विद्वानों को मांग पर माइक्रोफिल्म, सादे कागज की प्रतियां, डिजिटल छवियां मिल सकती हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - संरक्षण और संरक्षण:

प्र.1. संरक्षण क्या है?

उत्तर. संरक्षण वह तकनीक है जिसका पालन अभिलेखों की भौतिक स्थिति को बनाए रखने के लिए किया जाता है ताकि भौतिक और रासायनिक गिरावट को कम करके अभिलेखों के जीवन काल को बढ़ाया जा सके। इसे भंडारण वातावरण को नियंत्रित करके और अन्य निवारक और उपचारात्मक उपायों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

प्र.2. संरक्षण क्या है?

उत्तर. संरक्षण में दस्तावेजी विरासत के दीर्घकालिक संरक्षण के लिए विभिन्न प्रक्रियाएं शामिल हैं। संरक्षण गतिविधियों में परीक्षा, दस्तावेज़ीकरण, उपचार और निवारक देखभाल शामिल हैं।

प्र.3. पुनर्स्थापना क्या है?

उत्तर. पुनर्स्थापना भंगुर और नाज़ुक रिकॉर्ड को फिर से मजबूत करने की तकनीक है। टिश्यू रिपेयरिंग, फुल पेस्टिंग, सॉल्वेंट लेमिनेशन आदि जैसी परीक्षणित पुनर्स्थापना तकनीकों का उपयोग करके रिकॉर्ड की मरम्मत की जाती है। बाद में इन दस्तावेजों को सिला और बांधा जाता है।

प्र.4. अभिलेख संरक्षण के लिए कौन सी भंडारण स्थितियाँ अनुकूल हैं?

उत्तर. भंडारण क्षेत्र में पर्यावरणीय स्थितियाँ न्यूनतम उतार-चढ़ाव के साथ स्थिर होनी चाहिए। कागजी रिकॉर्ड के संरक्षण के लिए सबसे उपयुक्त तापमान और सापेक्ष आर्द्रता क्रमशः 22-250C और 45-55% के बीच होती है।

प्र.5. धूमन क्या है और इससे जुड़ी प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. धूमन, संक्रमित रिकॉर्ड से कीट, फफूंद आदि जैसे जैविक एजेंटों के जीवित संक्रमण को खत्म करने की तकनीक है। संक्रमित रिकॉर्ड थर्मोस्टेटिक रूप से पोर्टेबल कक्षों में या वैक्यूम धूमन कक्ष में फ्यूमिगेंट्स के संपर्क में आते हैं। थर्मोस्टेटिक रूप से नियंत्रित कक्ष में, पैरा डाइक्लोरो बेंजीन या थाइमोल जैसे फ्यूमिगेंट्स का उपयोग किया जा सकता है, जबकि वैक्यूम फ्यूमिगेशन कक्ष में कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उपयोग किया जाता है। जैविक एजेंटों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए, भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार में रिकॉर्ड बनाने वाली एजेंसियों से लाए गए नए रिकॉर्ड को भंडारण से पहले वैक्यूम फ्यूमिगेशन तकनीक द्वारा साफ और धूमित किया जाता है।

प्र.6. अभिलेखों के संरक्षण में उपयोग की जाने वाली सामग्रियाँ क्या हैं?

उत्तर. अभिलेखों के संरक्षण के लिए विभिन्न परिरक्षक और बाध्यकारी सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। उनमें से कुछ हैं: परिरक्षक सामग्री - टिशू पेपर, डॉकेट कवर, ब्लॉटिंग पेपर, लेजर पेपर, हस्तनिर्मित कागज आदि। बाइंडिंग सामग्री - बाइंडिंग कपड़ा, बोर्ड, बॉन्ड पेपर, धागे, सुई आदि।

प्र.7. हम अभिलेखों के संरक्षण के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग कैसे सुनिश्चित करते हैं?

उत्तर. अभिलेखों के संरक्षण के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्रियों का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए, सभी सामग्रियों का परीक्षण भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार की संरक्षण अनुसंधान प्रयोगशाला में किया जाता है जिसमें संरक्षण के लिए सामग्रियों का उपयोग करने से पहले भौतिक और रासायनिक गुणों का परीक्षण शामिल होता है।

प्र.8. क्या राज्य अभिलेखागार और अन्य संस्थानों द्वारा एनएआई से संरक्षण पर बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने का कोई प्रावधान है?

उत्तर. संरक्षण प्रभाग संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर तकनीकी सलाह प्रदान करता है और संस्थान द्वारा अनुरोध किए जाने पर दस्तावेजी विरासत के संरक्षण पर कार्यशालाएं, प्रशिक्षण आदि भी आयोजित करता है।

प्र.9. क्या राज्य अभिलेखागार और अन्य संस्थानों को कुछ परिरक्षक स्टेशनरी सामग्री की आपूर्ति करने का कोई प्रावधान है?

उत्तर. टिशू पेपर और सेलूलोज़ एसीटेट फ़ॉइल को छोड़कर सभी परिरक्षक सामग्री स्वदेशी रूप से उपलब्ध हैं और संस्थानों द्वारा स्वयं खरीदी जानी हैं। टिशू पेपर और सेलूलोज़ एसीटेट फ़ॉइल को विदेशों से आयात किया जाता है जिसे राज्य अभिलेखागार और अन्य संबंधित संस्थानों को उनकी न्यूनतम आवश्यकता को पूरा करने के लिए 'कोई लाभ, कोई हानि के आधार पर' आपूर्ति नहीं की जा सकती है।

प्र.10. बाहरी एजेंसियों के लिए भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा अपने दस्तावेज़ों की मरम्मत कराने की क्या प्रक्रिया है?

उत्तर. भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार बाहरी एजेंसियों की मरम्मत और पुनर्वास का काम नहीं करता है। हालाँकि, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार किसी भी संस्था द्वारा मांगे जाने पर संरक्षण से संबंधित सभी तकनीकी सलाह प्रदान कर सकता है।

प्र.11. दस्तावेज़ों पर संरक्षण उपचार करने में कितना समय लगता है?

उत्तर. किसी दस्तावेज़ की बहाली के लिए आवश्यक समय दस्तावेज़ की भौतिक स्थिति, प्रकार और गिरावट की डिग्री पर निर्भर करता है। कभी-कभी, साधारण काम में कुछ दिन या सप्ताह लग सकते हैं, जबकि अधिक जटिल उपचार को पूरा होने में अधिक समय लग सकता है। यह समझने के लिए कि नियोजित पुनर्स्थापनात्मक उपचार कैसे किया जाए, दस्तावेज़ की सावधानीपूर्वक जांच आवश्यक है।

प्र.12. क्या दस्तावेज़ों को प्लास्टिक शीट में संग्रहित किया जा सकता है?

उत्तर. प्लास्टिक के बाड़े दस्तावेज़ों के लिए तभी सुरक्षित होते हैं जब वे पॉलिएस्टर, पॉलीप्रोपाइलीन या पॉलीइथाइलीन से बने हों। अन्य प्लास्टिक (उदाहरण के लिए, पीवीसी प्रकार के प्लास्टिक) रासायनिक रूप से स्थिर नहीं होते हैं और समय के साथ हानिकारक एसिड छोड़ते हैं; इसलिए, इनका उपयोग अभिलेखों के भंडारण के लिए नहीं किया जाना चाहिए। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अभिलेखों का परिग्रहण (एआर):

प्र.1. 'अभिलेखों का परिग्रहण' अनुभाग का कार्य क्या है?

उत्तर. अभिलेखों की पहुंच (एआर) अनुभाग को भारत सरकार की विभिन्न अभिलेख निर्माण एजेंसियों (आरसीए) से हस्तांतरित अभिलेखों का भौतिक सत्यापन करने और उसके बाद रिपॉजिटरी में निर्दिष्ट भंडारण स्थान में उनकी भौतिक व्यवस्था/समामेलन करने के लिए अनिवार्य है।

प्र.2. क्या एआर अनुभाग में उपलब्ध लोक अभिलेख एनएआई के उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ हैं?

उत्तर. नहीं, सार्वजनिक रिकॉर्ड एनएआई के उपयोगकर्ताओं के लिए पहुंच प्रक्रिया पूरी होने और उन रिकॉर्डों को निर्दिष्ट रिपॉजिटरी/स्टैक क्षेत्रों में स्थानांतरित करने के बाद ही पहुंच योग्य हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - निजी अभिलेखागार (पीए):

प्र.1. निजी अभिलेखागार की सुरक्षा में किस प्रकार के अभिलेख हैं?

उत्तर. निजी अभिलेखागार अनुभाग में स्वतंत्रता सेनानियों, राजनेताओं, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों आदि जैसी महत्वपूर्ण हस्तियों के व्यक्तिगत कागजात और निजी संस्थानों के कागजात भी हैं। 

प्र.2. एनएआई में व्यक्तियों/संस्थाओं के व्यक्तिगत कागजात कैसे प्राप्त किये जाते हैं?

उत्तर. व्यक्तियों और संस्थानों के निजी कागजात या तो उपहार के रूप में प्राप्त किये जाते हैं या खरीदे जाते हैं।

प्र.3. निजी कागजात के अधिग्रहण में ऐतिहासिक दस्तावेज़ खरीद समिति की क्या भूमिका है?

उत्तर. कृपया एनएआई वेबसाइट  http://203.110.84.87/nai/content/historical-documents-%20purchase-committee पर लिंक का अनुसरण करें।

प्र.4. निजी अभिलेखागार अनुभाग की हिरासत में कागजात से परामर्श करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. निजी अभिलेखागार की हिरासत में मौजूद कागजात किसी भी शोधकर्ता के लिए उपलब्ध हैं, जो एनएआई के अनुसंधान कक्ष में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करता है और अनुसंधान कक्ष से एक परिचयात्मक पर्ची के साथ निजी अभिलेखागार में आता है।

प्र.5. क्या निजी अभिलेखागार में अभिलेख केवल 30 वर्ष पुराने होने के बाद ही पहुंच योग्य हैं?

उत्तर. नहीं, एनएआई की हिरासत में निजी कागजात तक पहुंचने की कोई समय सीमा नहीं है। हालाँकि, यदि संग्रह के दाता द्वारा कोई प्रतिबंध लगाया गया है, तो इसका सम्मान किया जाता है।

प्र.6. क्या कोई शोधार्थी निजी अभिलेखागार में निजी कागजात की प्रतियां मांग सकता है?

उत्तर. हां, प्रतियां उपलब्ध कराई गई हैं। यह प्रक्रिया सार्वजनिक रिकॉर्ड के समान है।


प्र.7. निजी कागजात की फोटोकॉपी और स्कैनिंग के लिए क्या शुल्क हैं?

Ans. उत्तर. कृपया लिंक  https://naidev.businesstowork.com/reprography/reprography देखें

प्र.8. क्या अभिलेख पटल पर सभी निजी कागजात उपलब्ध हैं?

उत्तर. अभी अभिलेख पटल पर निजी अभिलेखों की कुछ फ़ाइलें ही अपलोड हैं। यह एक गतिशील साइट है जहां डिजीटल अभिलेख को डिजीटल होने पर अपलोड किया जाएगा।

प्र.9. निजी अभिलेखागार द्वारा अधिग्रहीत माइक्रोफ़िल्में कौन सी हैं?

उत्तर. भारतीय रुचि की माइक्रोफिल्में दुनिया भर के विभिन्न देशों से प्राप्त की गई हैं।


प्र.10. क्या कोई शोधार्थी विदेश से प्राप्त माइक्रोफिल्मों की प्रतियां मांग सकता है?

उत्तर. माइक्रोफिल्म की प्रतियां अभिरक्षा अनुभाग में उपलब्ध अधिग्रहण की शर्तों के अधीन हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - मानचित्रकला अनुभाग:

प्र.1. किस सरकारी विभाग ने मानचित्रकला अभिलेखों को भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार की अभिरक्षा में स्थानांतरित कर दिया है?

उत्तर. राष्ट्रीय अभिलेखागार में उपलब्ध मानचित्रकला अभिलेख इन मानचित्रों की अभिलेख बनाने वाली एजेंसी, सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा स्थानांतरित किए गए थे।

प्र.2. राष्ट्रीय अभिलेखागार में विभिन्न प्रकार की कार्टोग्राफिक होल्डिंग्स क्या हैं?

उत्तर. एनएआई में कार्टोग्राफिक होल्डिंग्स में ऐतिहासिक मानचित्र, एमआरआईओ मानचित्र, राजस्व मानचित्र, मुद्रित और प्रकाशित मानचित्र आदि शामिल हैं।

Q.3 क्या कोई शोधार्थी एनएआई में मानचित्रों की प्रतियां प्राप्त कर सकता है? 
यदि हां, तो मुझे मानचित्रों की प्रतियां किस प्रारूप में मिल सकती हैं?

उत्तर. एनएआई के पंजीकृत अनुसंधान विद्वान फॉर्म 9, लोक अभिलेख नियम, 1997 में अनुरोध जमा करने पर डिजिटल प्रारूप में "खुली श्रेणी" मानचित्रों की प्रतियां प्राप्त कर सकते हैं।

प्र.4. मानचित्रों की स्कैन की गई छवियां प्राप्त करने के लिए क्या शुल्क हैं?

उत्तर. कृपया लिंक https://naidev.businesstowork.com/reprography/reprography का अनुसरण करें।

प्र.5. कौन से कार्टोग्राफ़िक अभिलेख प्रतिबंधित माने जाते हैं और अनुसंधान विद्वानों के लिए खुले नहीं हैं?

उत्तर. प्रतिबंधित मानचित्रों की पहचान भारतीय सर्वेक्षण विभाग द्वारा संदर्भ के लिए उपलब्ध कराए गए सूचकांक मानचित्र के अनुसार की जाती है।

प्र.6. विद्वानों द्वारा प्रतिबंधित मानचित्रों की प्रतियां प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. रक्षा मंत्रालय और भारतीय सर्वेक्षण विभाग की मंजूरी के अधीन विद्वानों को प्रतिबंधित मानचित्रों की प्रतियां प्रदान की जा सकती हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -लोक अभिलेख 

प्र.1. राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा लोक अभिलेख कैसे प्राप्त किये जाते हैं?

उत्तर. लोक अभिलेख अधिनियम, 1993 और लोक अभिलेख नियम, 1997 के तहत निहित प्रावधानों के अनुसार सार्वजनिक अभिलेखों को राष्ट्रीय अभिलेखागार में स्थानांतरित किया जाता है।

प्र.2. एनएआई की अभिरक्षा में मौजूद अभिलेखों का विवरण दें?

उत्तर. कृपया लिंक https://naidev.businesstowork.com/public-records-holdings/public-records का अनुसरण करें

प्र.3. क्या एनएआई की हिरासत में मौजूद सभी लोक अभिलेख शोधकर्ताओं के लिए सुलभ हैं?

उत्तर. 30 वर्ष से अधिक पुराने सभी 'खुली' श्रेणी के अभिलेख शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।


प्र.4. अभिलेखों को शोधकर्ताओं के लिए कैसे सुलभ बनाया जाता है?

उत्तर. सार्वजनिक रिकॉर्ड नियम, 1997 के तहत निर्धारित पंजीकरण प्रक्रिया के पूरा होने पर सार्वजनिक रिकॉर्ड को एनएआई के अनुसंधान कक्ष में परामर्श दिया जा सकता है या एनएआई के ऑनलाइन खोज पोर्टल www.abilekh-patal.in के माध्यम से ब्राउज़ किया जा सकता है।

प्र.6. क्या निष्क्रिय निकायों के अभिलेख अनुसंधान के लिए खुले हैं?

उत्तर. मृत निकायों के लोक अभिलेख तक पंजीकृत उपयोगकर्ता केवल 30 वर्ष की आयु के बाद ही पहुंच सकते हैं।

प्र.7. एनएआई में लोक अभिलेख उपयोगकर्ता कौन हैं?

उत्तर. विभिन्न सरकारी मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधियों के अलावा, विभिन्न विश्वविद्यालयों/संस्थानों के अनुसंधान विद्वान और वास्तविक नागरिक एनएआई में लोक अभिलेख के उपयोगकर्ता माने जाते हैं।

प्र.8. क्या एनएआई की हिरासत में मौजूद सभी लोक अभिलेख ऑनलाइन उपलब्ध हैं?

उत्तर. नहीं, एनएआई की हिरासत में लोक अभिलेख के केवल कुछ अभिलेख और संदर्भ एनएआई के खोज पोर्टल www.abilekh-patal.in पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

प्र.9. क्या एनएआई आरटीआई अधिनियम, 2005 के तहत नागरिकों की खोज करता है और उन्हें जानकारी प्रदान करता है?

उत्तर. एनएआई आरटीआई अधिनियम, 2005 के तहत जानकारी प्रदान करने के लिए खोज नहीं करता है। पूरी फ़ाइल की एक प्रति केवल तभी प्रदान की जा सकती है जब आवेदक द्वारा किसी अभिलेख का पूरा संदर्भ दिया गया हो।

प्र.11. लोक अभिलेखों की प्रतियां उपलब्ध कराने की दरें क्या हैं?

उत्तर. कृपया लिंक का अनुसरण करें https://naidev.businesstowork.com/reprography/reprography

प्र.12. क्या एनएआई के पास तस्वीरों/छवियों का संग्रह है?

उत्तर. एनएआई के पास अलग से श्रव्य-दृश्य संग्रह नहीं है।


प्र.13. क्या एनएआई के पास लोक अभिलेख में नागरिकों के जन्म, मृत्यु, विवाह, बपतिस्मा से संबंधित व्यक्तिगत रिकॉर्ड हैं?

उत्तर. एनएआई के पास अपने संरक्षण में लोक अभिलेख के बीच वंशावली/व्यक्तिगत अभिलेख नहीं है।


प्र.14. क्या नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित अवर्गीकृत लोक अभिलेख के लिए कोई अलग पोर्टल है?

उत्तर.  नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित अवर्गीकृत लोक अभिलेख के लिए एक अलग पोर्टल www.netjipapers.gov.in है। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - प्रकाशन अनुभाग:

प्र.1. राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा किस प्रकार की पुस्तकें प्रकाशित की जाती हैं?

उत्तर. राष्ट्रीय अभिलेखागार दो प्रकार की किताबें प्रकाशित करता है - मूल्य वाली किताबें और गैर-मूल्य वाली किताबें। 2011 तक किए गए प्रकाशनों का विवरण नीचे दिए गए लिंक पर उपलब्ध है:  http://nationalarchives.nic.in/sites/default/files/Pub_Sec_C1.pdf

प्र.2. क्या भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा प्रकाशित पुस्तकें ऑनलाइन उपलब्ध हैं?

उत्तर. हाँ, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा प्रकाशित अधिकांश गैर-मूल्य वाली पुस्तकें ऑनलाइन उपलब्ध हैं और इन्हें नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है:  http://nationalarchives.nic.in/sites/default/files/Pub_Sec_C1.pdf 

प्र.3. क्या भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा प्रकाशित पुस्तकों की हार्ड कॉपी खरीदी जा सकती है? 
इसकी प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. हां, इसकी उपलब्धता के आधार पर, इन्हें अधीक्षक, सामान्य अनुभाग, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

प्र.4. क्या भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा प्रकाशित गैर-मूल्य वाली पुस्तकों की हार्ड कॉपी मुफ्त में प्राप्त की जा सकती है?

उत्तर. नहीं, इन्हें केवल हमारी वेबसाइट से निःशुल्क ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जा सकता है।


प्र.5. क्या भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा प्रकाशित मूल्य वाली पुस्तकों की हार्डकॉपी ऑनलाइन खरीदी जा सकती है?

उत्तर. फिलहाल यह सुविधा उपलब्ध नहीं है.


प्र.6. राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा पुस्तकों और रिपोर्टों के प्रकाशन और मुद्रण की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. पुस्तकों और रिपोर्टों के प्रकाशन और मुद्रण के लिए जीएफआर 2017 में निहित प्रावधानों का पालन किया जाता है।

प्र.7. क्या एनएआई के प्रकाशनों को खरीदने के लिए कोई ऑनलाइन भुगतान पोर्टल/गेटवे है?

उत्तर. फिलहाल यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अनुसंधान एवं संदर्भ अनुभाग (अनुसंधान कक्ष):

प्र.1. एनएआई के अनुसंधान कक्ष (आरआर) में अनुसंधान सुविधा का लाभ कौन उठा सकता है?

उत्तर. भारतीय/विदेशी अनुसंधान विद्वान/किसी भी विश्वविद्यालय/संस्थान से संबद्ध छात्र और कोई भी वास्तविक भारतीय नागरिक एनएआई के अनुसंधान कक्ष में अनुसंधान सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

प्र.2. एनएआई के अनुसंधान कक्ष में रिकॉर्ड तक पहुंचने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. अनुसंधान विद्वानों को फॉर्म -8, सार्वजनिक रिकॉर्ड नियम, 1997 https://naidev.businesstowork.com/research-and-references/access-rules-public-records  में महानिदेशक को एक आवेदन प्रस्तुत करना होगा, जिसमें रिकॉर्ड के साथ परामर्श करने की अनुमति मांगी जाएगी। उसमें उल्लिखित दस्तावेज़।

प्र.3. भारतीय विद्वानों के पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

उत्तर. भारतीय अनुसंधान विद्वानों/छात्रों को भारत सरकार द्वारा जारी आवासीय पते के साथ एक फोटो पहचान प्रमाण की एक प्रति के साथ अपने प्रायोजक विश्वविद्यालय/संस्थान से परिचय पत्र जमा करना आवश्यक है। चुनाव आईडी/आधार/डाइविंग लाइसेंस, आदि।

प्र.4. विदेशी विद्वानों के पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं?

उत्तर. विदेशी विद्वान/छात्रों को भारत में अपने देश के राजनयिक मिशन से परिचय पत्र के साथ-साथ अपने प्रायोजक विश्वविद्यालय/संस्थान से एक परिचय पत्र जमा करना चाहिए। पासपोर्ट को फोटो पहचान प्रमाण के रूप में ले जाया जा सकता है।

प्र.5. क्या कोई शोध छात्रवृत्ति ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है?

उत्तर. फिलहाल यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। पंजीकरण प्रक्रिया एनएआई के अनुसंधान कक्ष में जाकर की जाती है।

प्र.6. क्या एनएआई और क्षेत्रीय कार्यालय के सभी अभिलेख केंद्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया एक समान है?

उत्तर. हाँ। पंजीकरण प्रक्रिया नई दिल्ली में एनएआई मुख्यालय और जयपुर, भुवनेश्वर और पुडुचेरी में इसके तीन रिकॉर्ड केंद्रों और भोपाल में क्षेत्रीय कार्यालय में एक समान है।

प्र.7. क्या एनएआई पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को कोई कार्ड जारी करता है?

उत्तर. नहीं।


प्र.8. कौन सा दस्तावेज़ पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को भवन परिसर में प्रवेश करने में मदद करता है?

उत्तर. गृह मंत्रालय द्वारा एनएआई के स्वागत कार्यालय में जारी अस्थायी प्रवेश पास पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को भवन परिसर में प्रवेश करने में मदद करता है। नियमित रूप से आने वाले पंजीकृत उपयोगकर्ता आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन जमा करके www.evisitors.nic.in के माध्यम से सीमित अवधि के लिए अस्थायी प्रवेश पास भी प्राप्त कर सकते हैं।

प्र.9. यदि माइक्रोफ़िल्म या डिजिटल छवियाँ उपलब्ध हों तो क्या मूल रिकॉर्ड की मदद ली जा सकती है?

उत्तर. नहीं।


प्र.10. क्या कोई शोधार्थी अभिलेख पटल पर उपलब्ध किसी अभिलेख की भौतिक प्रति देखने का अनुरोध कर सकता है?

उत्तर. नहीं, डिजीटलीकृत और अभिलेख पटल पर उपलब्ध अभिलेखों की भौतिक प्रति परामर्श के लिए प्रदान नहीं की जाएगी।

प्र.11. क्या एनएआई में अभिलेख की प्रतियां लेने के लिए मोबाइल कैमरा, डिजिटल कैमरा के उपयोग की अनुमति है?

उत्तर. नहीं, अनुसंधान कक्ष के अंदर मोबाइल कैमरा, हैंडहेल्ड स्कैनर, डिजिटल कैमरे का उपयोग सख्त वर्जित है। किसी भी शोधार्थी द्वारा अनुसंधान कक्ष में अभिलेखों की प्रतियां बनाने के लिए उनका उपयोग नहीं किया जाएगा।

प्र.12. एनएआई में अभिलेखों की प्रतियां प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. प्रतिलिपि की जाने वाली फ़ाइलों के साथ अनुसंधान कक्ष में विधिवत भरा हुआ मांग प्रपत्र  https://naidev.businesstowork.com/reprography/reprography जमा करके अभिलेखों की प्रतियां मांगी जानी हैं।

प्र.13. फोटोकॉपी और स्कैनिंग के लिए शुल्क क्या हैं?

उत्तर. कृपया https://naidev.businesstowork.com/reprography/reprography लिंक का अनुसरण करें

प्र.14. मैं अनुसंधान कक्ष में अभिलेख के लिए अनुरोध कैसे करूँ?

उत्तर. अनुसंधान कक्ष में उपलब्ध मांग पर्चियां भरकर मांग काउंटर पर जमा की जानी हैं। एक मांग पर्ची में केवल एक ही अभिलेख का अनुरोध किया जा सकता है।

प्र.15. अनुसंधान कक्ष में पूछताछ का समय क्या है?

उत्तर. दिन में तीन बार रिकार्ड मांगा जा सकता है। पर्चियां सुबह 10.00 बजे, दोपहर 12.30 बजे और दोपहर 3.00 बजे से कम से कम आधे घंटे पहले देनी होंगी।

प्र.16. एक शोध छात्र द्वारा एक कार्य दिवस में कितनी माँग पर्चियाँ जमा की जा सकती हैं?

उत्तर. एक शोधार्थी एक दिन में अधिकतम 15 मांग पर्चियां जमा कर सकता है और उपरोक्त क्रम संख्या 12 में उल्लिखित तीन समयों में से किसी भी समय 10 से अधिक मांग पर्चियां जमा नहीं कर सकता है।

प्र.17. मांग पर्ची जमा करने के बाद अभिलेख प्राप्त होने में कितना समय लगेगा?

उत्तर. सभी अभिलेख आम तौर पर अनुरोध के अनुसार उसी दिन आपूर्ति किए जाते हैं।


प्र.18. एनएआई में उपलब्ध अभिलेख की पहचान करने के लिए शोधकर्ताओं के लिए अनुसंधान कक्ष में कौन से संदर्भ उपकरण उपलब्ध हैं?

उत्तर. मैक्रो संदर्भ मीडिया जैसे अभिलेख होल्डिंग्स के लिए मार्गदर्शिकाएँ, सूचकांक, विषय सूचियाँ, वर्णनात्मक सूचियाँ कुछ भौतिक संदर्भ उपकरण हैं जो अनुसंधान विद्वानों के लिए अनुसंधान कक्ष में उपलब्ध हैं। इसके अलावा, प्रासंगिक अभिलेखों की पहचान के लिए अनुसंधान विद्वानों द्वारा अनुसंधान कक्ष में प्रत्येक रीडिंग टेबल पर मॉनिटर पर ऑनलाइन खोज पोर्टल www.abilekh-patal.in को ब्राउज़ किया जा सकता है।

प्र.19. क्या एनएआई में उपलब्ध सभी अभिलेख एक शोधार्थी के लिए सुलभ हैं?

उत्तर. 30 साल पुराने सभी 'खुले' अभिलेख शोध के लिए खुले हैं।


प्र.20. क्या रिसर्च स्कॉलर को एनएआई के रिसर्च रूम की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उस अवधि के लिए कोई पावती पत्र प्राप्त होता है जब उसने वहां काम किया था?

उत्तर. किसी शोधार्थी द्वारा आधिकारिक उपयोग के लिए किए गए विशिष्ट अनुरोध पर, इसे सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से जारी किया जा सकता है।

प्र.21. क्या शोधार्थियों के लिए क्या करें और क्या न करें का कोई प्रावधान है?

उत्तर. कृपया लिंक का अनुसरण करें  https://naidev.businesstowork.com/research-and-references/general-instructions-research-scholars

प्र.22. एनएआई से कॉपी की गई सामग्री प्रकाशित करने वाले शोधकर्ताओं के लिए क्या शर्तें हैं?

उत्तर. पंजीकरण के समय और प्रतियां लेते समय अनुसंधान विद्वानों द्वारा दिए गए वचन के अनुसार, उन्हें प्रकाशित किए जा रहे प्रकाशन में एनएआई को स्वीकार करना होगा और उस प्रकाशन की एक प्रति भी देनी होगी जहां एनएआई की सामग्री का उपयोग किया गया है।

 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - पुस्तकालय:

प्र.1. एनएआई लाइब्रेरी किस प्रकार की है?

उत्तर. राष्ट्रीय अभिलेखागार पुस्तकालय आधुनिक भारतीय इतिहास पर एक विशेष पुस्तकालय है। यह रेफरेंस लाइब्रेरी है.

प्र.2. पुस्तकालय के उपयोगकर्ता कौन हैं?

उत्तर. मंत्रालय/विभाग, वास्तविक अनुसंधान विद्वान, स्कूल ऑफ आर्काइवल स्टडीज डिप्लोमा कोर्स के प्रशिक्षु, विश्वविद्यालय और अन्य संस्थान और आधुनिक भारतीय इतिहास पर शोध करने वाले व्यक्ति।

प्र.3. कोई पुस्तकालय तक कैसे पहुंच सकता है?

उत्तर. उपयोगकर्ताओं को पहले अनुसंधान कक्ष में अपना नामांकन कराना होगा, फिर पंजीकरण पर्ची के साथ पुस्तकालय वाचनालय में जाना होगा।

प्र.4. वाचनालय कितने बजे खुला है?

उत्तर. राजपत्रित छुट्टियों, शनिवार और रविवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों पर वाचनालय खुलने का समय सुबह 9:45 बजे से शाम 5:45 बजे तक है।

प्र.5. क्या शोधार्थियों के लिए प्रकाशन ऋण पर उपलब्ध हैं?

उत्तर. पुस्तकालय में उपलब्ध प्रकाशन केवल पुस्तकालय के वाचनालय में परामर्श के लिए हैं।

प्र.6. क्या पुस्तकालय रिप्रोग्राफी सुविधा प्रदान करता है?

उत्तर. हाँ, पुस्तकालय भुगतान के आधार पर रिप्रोग्राफी सुविधा प्रदान करता है। कोई भी अपने इच्छित पृष्ठों की किसी भी बाउंड वॉल्यूम के एक तिहाई हिस्से तक सादे कागज की फोटोकॉपी और डिजिटल स्कैन प्राप्त कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए होम पेज, सेवाओं और लाइब्रेरी तक पहुंच पर जाएं।

प्र.7. पुस्तकालय में किस प्रकार का संग्रह उपलब्ध है?

उत्तर. एनएआई पुस्तकालय का संग्रह आधुनिक भारतीय इतिहास पर है। यह एनएआई में उपलब्ध रिकॉर्ड का पूरक है।

प्र.8. क्या सरकारी प्रकाशन पुस्तकालय में उपलब्ध हैं?

उत्तर. हाँ, कलकत्ता राजपत्र, भारत का राजपत्र, संसदीय पत्र, वाद-विवाद आदि पुस्तकालय में उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए होम पेज, सेवाओं और लाइब्रेरी का संक्षिप्त परिचय पर जाएँ।  https://naidev.businesstowork.com/national-archives-of-India-library

प्र.9. क्या पुस्तकालय में उपलब्ध जानकारी के लिए ऑनलाइन सहायता उपलब्ध है?

उत्तर. हाँ, ई-मेल Archives@nic.in और फ़ोन 011-23073007 के माध्यम से।

प्र.10. क्या ऑनलाइन सार्वजनिक एक्सेस कैटलॉग उपलब्ध है?

उत्तर. हाँ, इंट्रानेट पर उपलब्ध है।